Breaking News

देशवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है महीने मिलेंगे 3000 रुपए, जाने क्या है योजना…. 

हम आपको एक जरूरी सूचना देना चाहेंगे कि अगर यदि आपका भी नाम पीएम के किसान निधि योजना से जुड़ा है तो हम ये बात हम आपको बता दें कि आपके लिए एक बहुत ही बडी महत्वपूर्ण खबर है। और आपको ये बात भी मालूम हो कि इस योजना के अन्तर्गत ही जुडे़ हुए काफी सारे किसानों को केन्द्र व राज्य सरकार दोनो ही मिलकर एक पीएम किसान सम्मान कि योजना को अभी हाल ही में सुरु करने वाले है जिसके अंतर्गत अब सभी किसानों को ही लगभग हर महिने ही 3000 रुपये दिए जायेंगे हम आपको औऱ एक बात बता दें कि इस योजना के लाभ को उठाने के लिए कुछ शर्तें भी लागू की गई है। जिनका पालन करना सभी के लिए ही अनिवार्य है।

इस योजना का फायदा को उठाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण शर्तें को लागू किया गया है और वो उन शर्तो का पालन उस हर एक व्यक्ति को करना आवश्यक होगा जो कि इस योजना के को लाभ उठाने के लिए अपने नाम को पीएम किसान सम्मान निधि लिस्ट में शामिल करेगा । हम आपको और एक बात बता दे कि इस योजना के लाभ को उठाने के लिए आपकी उम्र 60 साल की होना बहुत ही जरुरी है आप अपने 2 रुपए को बचाकर ही हर साल ही 36000 रुपये तक प्राप्त कर सकते है तो आपको हर महीने ही इस योजना से जुड़े रहने के लिए आपको प्रति माह ही 55 रुपये तक जमा करना काफी जरूरी है।

हम आपको और एक बात बता दे कि इस योजना से आपको जुडने के लिए आपकी न्युनतम उम्र होनी चाहिए 18 वर्ष के आसपास तोको हम बता दें की यदि आप हर दिन ही 2 रुपये की बचत को करते है तो आप इस लाभ को आसानी से उठा सकते है लेकिन यदि आपकी उम्र है 40 वर्ष की तो आपको लगभग ही 400 रुपये की सेविंग को करना काफी ज्यादा ही जरुरी है और एक बात योजना लाभार्थीयो के पास में इस सेविंग को करने के लिए बैक अकाउंट व आधार कार्ड का होना काफी ही ज्यादा जरूरी है और हां ये भी काफी आवश्यक है की इस योजना के लाभ को उठाने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 के बीच में होनी चाहिए।

आइए अब हम आपको बताते है कि इस योजना के लाभ को उठाने के लिए आपको क्या करना होगा सबसे पहले आपको कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर इसका पंजीकरण कराना जरूरी है ।उसके बाद आप CSC सेंटर मे जाकर इस पोर्टल पर व्यक्ति अपना स्वयं के पंजीकरण को करवा सकते हैं। फिर आपको केन्द्र सरकार से इस योजना के लिए भी एक वेब पोर्टल बनाना जरूरी होगा। आपको बता दें कि इस बेब पोर्टल के द्वारा ही आवेदन कर्ता की समस्त जानकारी केन्द्र सरकार के पास में हमेशा के लिए एकत्रित हो जाती है।

तथा पंजीकरण के लिए भी आपको अपना बचत खाता , आधार कार्ड, एंव मोबाइल नंबर की भी आवश्कता पड़ सकती है इसके अलावा भी आपको इसके लिए एक सहमति पत्र को भी देना होगा जो की आपको आपके सबंधित बैंक ब्रांच में जाकर जमा करना होगा जहां पर श्रमिक का बचत खाता या जनधन खाता है, ताकि आपको सरकार के द्वारा समय समय पर ही आपके अकाउंट से पैसे प्राप्त किये जा सके।

About Anshuman Mishra

Check Also

अंबानी जी

अंबानी जी की पत्नी के रह चुके हैं कई मर्दों के साथ संबंध, जाने कौन कौन है लिस्ट में शामिल है…… 

जैसा कि आप सभी जानते हैं आज मुकेश अंबानी किसी पहचान की मोहताज नहीं हुई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *